आपके Pc के password को सुरक्षित रखने के लिए Microsoft लाया है नई तरकीब

आपके पीसी का पासवर्ड कोई ऐसी चीज नहीं है जिसको लेकर आप मन गंभीर ना हो । यह आपके राज्य की कुंजी है: काम से लेकर सोशल मीडिया तक, बैंकिंग तक, आपकी विंडोज मशीन से आपकी पूरी दुनिया तक पहुंचने की संभावना है। नतीजतन, microsoft हमें बेवकूफ नहीं बनने के लिए सावधान कर रहा हैै ताकि हम हमारे पासवर्ड को किसी के साथ share ना करें। लेकिन पता है कि हममें से कुछ लोग ऐसा करेंगे, यही वजह है कि उन्होंने हमें खुद से बचाने के लिए हाल ही में कुछ शक्तिशाली feature पेश किए हैं।

वो कौन हो सकते हैं? जो आपके पीसी का पासवर्ड चुरा लेते है। 

Tricking या phishing, किसी को व्यक्तिगत डिजिटल जानकारी, जैसे कि उनके पीसी के पासवर्ड को सौंपने के लिए धोखा देती है । Scammers इस जानकारी को पहले से न सावधान लोगो से बाहर निकालने में बहुत अच्छे हो रहे हैं, इन दिनों पारंपरिक और स्पष्ट रूप से सामने आने वाली पारंपरिक strategy से आगे बढ़ रहे हैं । एक strategy ऐसी वेबसाइट बनाने की है जो बिल्कुल वैसे ही दिखती हैं जैसे आप लॉग इन करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन पूरी तरह से नकली हैं।

भले ही आपको समय पर घोटाले का एहसास हो और लॉग इन बटन को हिट न करें, कभी-कभी यहां तक ​​कि इन साइटों में अपना पासवर्ड टाइप करना हैकर्स के लिए इसे चुराने के लिए पर्याप्त है। हालांकि यह कभी भी अच्छी बात नहीं है, यह और भी बुरा है अगर आप फेसबुक के लिए जिस पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, वह वही password आप अपने कंप्यूटर के लिए इस्तेमाल करते हैं। अब, scammers आपके pc में लॉग इन करना जानते हैं।

एक अन्य समस्या है जिसमें असुरक्षित पासवर्ड storage शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सभी पासवर्ड एक standard word या एक्सेल फ़ाइल में रखते हैं, तो आप अपने आप को डेटा के चोरी होंने के लिए खुद जिम्मेदार हो। आपको अपने पासवर्ड को केवल password-protected और encrypted स्रोतों में store करना चाहिए, और कभी भी एक standard दस्तावेज़ नहीं होना चाहिए जिसे कोई भी पढ़ सके।

जबकि व्यक्तिगत जोखिम strong है ,वैसे ही, कंपनियों और नेटवर्क के लिए भी जोखिम है। कमजोर या लीक हुए पासवर्ड की वजह से हैकर्स ने बड़े संस्थानों में breached लगा दी है । कभी-कभी एक उपयोगकर्ता की मशीन तक पहुंच पूरी company की security meltdown को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त होती है।

Microsoft आपके Windows पासवर्ड को सुरक्षित रखने में कैसे मदद कर रहा है

पिछले हफ्ते के बड़े विंडोज 11 2022अपडेट के साथ , Microsoft ने PC पासवर्ड चोरी के खिलाफ आपका बचाव करने के लिए नए feature जारी किए हैं। पहला अलर्ट है जो जब भी आप किसी अन्य वेबसाइट के साथ अपने विंडोज लॉगिन पासवर्ड का उपयोग करते हैं तो पॉप अप होता है। आशा है कि आप किसी अन्य सेवा के साथ अपने पीसी के पासवर्ड का उपयोग करने से आपको हतोत्साहित करेंगे। यदि आप जिस साइट में “log in” कर रहे हैं, वह वास्तव में एक phishing साइट है, तो हैकर्स को अब आपके पीसी का पासवर्ड पता चल जाएगा, लेकिन एक वैध साइट भी पासवर्ड लीक का अनुभव कर सकती है। दूसरा विकल्प आपको चेतावनी देता है जब भी आप किसी प्रोग्राम में अपना पासवर्ड दर्ज करते हैं जहां इसे स्टोर करना सुरक्षित नहीं है। Microsoft आपके पासवर्ड को Word या Notepad जैसे ऐप्स में रखने से आपको हतोत्साहित करने का प्रयास कर रहा है, ताकि वह सच्चे पासवर्ड मैनेजर के समान सुरक्षा को बंद न करें ।

Microsoft के नए पासवर्ड सुरक्षा प्रोटोकॉल को कैसे सक्षम करें?

किसी कारण से, ये पासवर्ड सुरक्षा विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं होते हैं, और वे settings में भी काफी अंदर तक छुपा होता है। उनके काम करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर में विंडोज हैलो के बजाय अपने विंडोज पासवर्ड से लॉग इन करना होगा। यदि आप अपने PC में साइन इन करने के लिए पिन का उपयोग करते हैं तो वे काम नहीं करेंगे, इसलिए आपको पहले उस विकल्प को बंद करना होगा। ( प्रारंभ करने के लिए > सेटिंग्स > खाते > साइन-इन विकल्प चुनें, विंडोज हैलो विधि चुनें जिसे आप अक्षम करना चाहते हैं, फिर “निकालें” चुनें। )

इसके बाद , start menu > सेटिंग्स > privacy और security > window security > App & browser control > Reputation-based protection settings खोलेंPhishing protection को checkकरें , जिसे पहले से ही “on” पर सेट किया जाना चाहिए। ध्यान केंद्रित करने के अन्य विकल्प हैं “Warn me about password reuse,” और “Warn me about unsafe password storage। दोनों को चालू करें और जब भी आप किसी असुरक्षित ऐप में अपना पासवर्ड दर्ज करेंगे तो आपको अलर्ट प्राप्त होंगे।

आपका Milestaken पर आने के लिए धन्यवाद,हम आपको उच् स्तर की technology की news देने का प्रयास करते हैं आशा है की हम अपना कार्य उत्तम तरीके से कर रहे हैं।

Leave a Comment