NASA’s DART mission की महत्वपूर्ण news,जो आपको पता होनी चाहिए।

सोमवार को, NASA asteroid’s trajectory को बदलने के लिए पहले कभी नहीं देखे गए asteroid को तोड़ने के लिए 1,320 पाउंड का अंतरिक्ष यान भेजेगा। क्या यह आपकी सामान्य sci-fi movie की साजिश की तरह लगता है जिसमें एक asteroid पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और मानव जाति को धमकी दे रहा है?,लक्षित Dimorphos asteroid किसी भी तरह से मानवता के लिए खतरा नहीं है। हालाँकि, इस मिशन का उद्देश्य हमें उस संभावित खतरे के लिए तैयार करना है। 

क्या है आखिर इस misson का असली उदेशय?

NASA के प्रशासक Bill Nelson ने कहा , “DART विज्ञान कथा को विज्ञान के तथ्य में बदल रहा है और यह नासा की proactivity और सभी के लाभ के लिए नवाचार का एक testament है ।

Double Asteroid Redirection Test (DART) मिशन उस तकनीक का परीक्षण करने के लिए है जो भविष्य में संभावित asteroid या comet के खतरों से पृथ्वी की रक्षा कर सकती है। आपको डायनासोर की घटना याद है ना? NASA का कहना है कि मानव जाति का भाग्य एक जैसा नहीं होगा।

NASA के मुख्य वैज्ञानिक और वरिष्ठ जलवायु सलाहकार Katherine Calvin ने गुरुवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “डायनासोर के पास यह बताने के लिए कोई अंतरिक्ष कार्यक्रम नहीं था कि क्या आ रहा है, लेकिन हम करते हैं।

DART NASA की ग्रह रक्षा रणनीति का हिस्सा है, जिसे Laurel, Maryland में Johns Hopkins Applied Physics लेबोरेटरी (APL) द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

मिशन 4 मील प्रति सेकंड की गति से Dimorphos की ओर एक अंतरिक्ष यान भेजेगा, चंद्रमा पृथ्वी के निकट asteroid Didymos की परिक्रमा कर रहा है। एक बार संपर्क करने के बाद, गतिज प्रभाव Dimorphos क्षुद्रग्रह के trajectory को बदल देगा।

मिशन को पूरा करने और उसका अध्ययन करने के लिए नासा के तकनीकी नवाचारों की एक wide range को आकर्षित करेगा।

क्या है SMART Nav software, आखिर क्यों बनाया है इसे?

अंतरिक्ष यान sophisticated पाठ्यक्रम पर बने रहने के लिए Didymos Reconnaissance और ऑप्टिकल नेविगेशन (DRACO) कैमरे के लिए asteroid कैमरा के अलावा, एक sophisticated guidance, navigation, and control system, प्रणाली को ले जाएगा, जिसे Small-body Maneuvering Autonomous Real Time Navigation (SMART Nav) कहा जाता है।

NASA ने कहा कि SMART Nav सॉफ्टवेयर बिल्कुल नया है और इसे विशेष रूप से DART मिशन के लिए बनाया गया था।

कैसे काम करेगा DRACO SMART Nav software?

NASA के अनुसार , DRACO SMART Nav को छवियों के साथ प्रदान करेगा, और फिर SMART Nav अंतरिक्ष यान के पाठ्यक्रम को निर्धारित करने के लिए computational algorithms का उपयोग करके इन छवियों को एकत्रित और संसाधित करेगा ।

मिशन को ट्रैक पर बने रहने में मदद करने के अलावा, DRACO पूरी उड़ान में चित्र लेगा और उन्हें एक प्रति सेकंड की दर से वापस पृथ्वी पर भेजेगा। NASA इन छवियों को NASA T.V पर लाइव प्रसारण पर स्ट्रीम करेगा ।

नासा ने अपने दर्शकों को आश्वासन दिया कि चित्र 12 सितंबर को एक ब्रीफिंग में “कुछ शानदार” होंगे।

क्या SMART Navs system का परीक्षण सफल रहा?

लॉन्च से पहले SMART Nav सिस्टम का परीक्षण करने के लिए, 1 जुलाई और 2 अगस्त को, मिशन संचालन टीम ने NASA के अनुसार , DRACO इमेजर को Jupiter की ओर point किया । NASA ने कहा कि SMART Nav टीम ने परीक्षण से बहुमूल्य अनुभव प्राप्त किया।

Jupiter परीक्षण ने हमें DRACO को अपने सौर मंडल में कुछ छवि बनाने का अवसर दिया, APL में DRACO उपकरण वैज्ञानिक Carolyn Ernst ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा । “छवियां शानदार दिखती हैं, और हम इस बात के लिए उत्साहित हैं कि ड्रेको Didymos and Dimorphos के बारे में घंटों और मिनटों में क्या खुलासा करेगा!

नासा ने गुरुवार को संवाददाताओं को आश्वस्त किया कि लॉन्च के लिए DRACOकैमरा बहुत अच्छी स्थिति में है।

Johns Hopkins APL के लिए DART मिशन सिस्टम इंजीनियर Elena Adams ने कहा, “हमारे पास पहले से ही DRACO से 200,000 से अधिक छवियां हैं।”

छवियों को देखने की क्षमता एक बड़ी बात है, क्योंकि किसी ने भी टक्कर से पहले कभी भी Dimorphos asteroid नहीं देखा होगा – NASA ने भी नहीं।

Dimorphos एक छोटा asteroid है जिसे हमने कभी करीब से नहीं देखा है,” NASA के DART कार्यक्रम वैज्ञानिक Tom Statler ने ब्रीफिंग के दौरान कहा।

आपका Milestaken पर आने के लिए धन्यवाद,हम आपको उच् स्तर की technology की news देने और मजेदार hacks सिखाने का प्रयास करते हैं आशा है की हम अपना कार्य उत्तम तरीके से कर रहे हैं। 

Leave a Comment